VIP Full Form क्या होता हैं | VIP तथा VVIP क्या हैं

VIP Full Form, VIP का फुल फॉर्म, VIP क्या होता है, VIP का मतलब, VIP का पूरा नाम, ऐसे ही कुछ सवाल जो आपके मन में होंगे आज आपके इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपके पास ऐसा किसी भी प्रकार का सवाल नहीं होगा।

आप VIP से सम्बंधित जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये हैं. तो आपको ऐसे सभी सवालो के जवाब यहाँ मिलेंगे और आप एकदम सही जगह आये है.

VIP से सम्बंधित सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल आपको हम देंगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

आपको इस आर्टिकल के पड़ने के बाद आपके मन में VIP के सम्बंधित कोई प्रश्न नहीं बचेगा। अगर फिर भी हो तो आप हमें कमेंट के जरिये पूछ सकते है.

VDI FULL FORM

VIP Full Form :-

दोस्तों आपने अपने जीवन में अभी तक कभी न कभी वीआईपी शब्द क जरूर सुना  होगा और क्या आप ये जानते है की इस शब्द का उपयोग किस के लिए किया जाता है.

इस शब्द के बारे में आपको जानकारी होना बहुत जरुरी है क्योंकि आज इस शब्द का उपयोग ज्यादा से ज्यादा किया जा रहा है और में आपको बता दूँ की वीआईपी शब्द अंग्रेजी का शब्द ह जिसका उपयोग उन लोगो के लिए किया जाता है जो बहुत इम्पोर्टेन्ट होते जिसे विशेष लोग कहा जाता है. (1)

अगर अभी तक आपको वीआईपी तथा वीवीआइपी का फुल फॉर्म नहीं पता तो आप ऐसे पूरा पड़े तो आपको पूरा पता चल जायेगा की वीआईपी तथा वीवीआइपी का फुल फॉर्म और ये क्या होता है.

VIP का फुल फॉर्म :- 

VIP का फुल फॉर्म “Very Important Person” होता है इसे हिंदी में “वेरी इंर्पोटेंट पर्सन” भी बोलते हैं।

V – Very 

I – Important 

P – Person 

VIP Full Form in Hindi :- 

VIP शब्द एक अंग्रेजी का शब्द जिसका फुल फॉर्म “Very Important Person” है और VIP को हिंदी में बहुत जरुरी व्यक्ति कहा जाता है.

V – Very (बहुत)

I – Important (जरूरी)

P – Person (व्यक्ति)

VIP शब्द का प्रयोग किसके लिए किया जाता है तो आइये इसके बारे में जानते है. इसका प्रयोग किसी उत्सव या कार्यक्रम में आये कुछ विशेष अतिथियों या ऊंचे पद पर रहने वाले व्यक्तियों के प्रदर्शन के VIP शब्द का प्रयोग किया जाता है जिससे उनकी अलग पहचान बन जाती है. और VIP लोगो के पास आम आदमी के मुकाबले कुछ विशेष अधिकार होते है.

VIP क्या होता है :- 

जैसे की मैंने बताया VIP शब्द का प्रयोग किसी चर्चित व्यक्ति के लिए किया जाता है. जिसे की किसी खास आदमी के रूप में सम्मान दिया जाता है.

दोस्तों आप रोजमर्रा की ज़िन्दगी में सुनते ही होंगे की जब कभी राजनेता कही भाषाण के लिए आता है तो वहां लोग कहते है. की VIP लोग आये है तो इस प्रकार ऐसे लोगो के लिए VIP शब्द का उपयोग किया जाता है.

अगर हम VIP शब्द के उपयोग के बारे म बात करे तो VIP शब्द का उपयोग किसी आदमी के साथ-साथ किसी अन्य सामान के लिए भी किया जाता है. जैसे:- वीआईपी क्रीम, वीआईपी कपड़े और भी बहुत सामान जिसका दाम भी दूसरे कपड़ो से अधिक होता है.

NEET FULL FORM

VIP किसे कहते हैं :- 

दोस्तों VIP किसे कहते हैं इसका कोई प्रमाण नहीं ह की वी आई पी कोण होते है, इसमें हमने वीआईपी शब्द के उपयोग के कई स्थान कुछ इस प्रकार दर्शाये किये है.

वीआईपी शब्द का उपयोग अधिकारी या राजनेता जैसे लोगो के लिए VIP शब्द का उपयोग किया जाता है.

VIP में अभिनेता या बड़े कलाकार भी आते है। 

सरकारी तथा किसी प्राइवेट अधिकारी को भी VIP कहा जाता हैं। 

कोई ऐसा व्यक्ति जो बहुत चर्चित हो उसके लिए भी लिए भी VIP शब्द का प्रयोग किया जाता है।

किसी बड़े साधू-संत या महात्मा के लिये भी VIP शब्द का उपयोग करते हैं।

किसी बड़े समाजसेवी व्यक्तियों आदि लोगों को भी कई स्थानों पर वीआईपी के नाम से दर्शाया जाता है।

अब बात करते है की अगर आप एक आम आदमी है आप अगर अपने आपको VIP शब्द से सम्मानित करना चाहते है तो आप कुछ समाज के लिए ऐसे काम कर सकते है जो सहारनीय हो तो उससे आपको भी किसी फंक्शन भाषण में सम्मानित किया जायेगा।

VIP को सम्मान क्यों दिया जाता हैं :- 

VIP व्यक्ति को आम व्यक्ति से ज्यादा सम्मान दिया जाता है अधिक विशेषाधिकार और महत्व दिया जाता है. क्योंकि वह व्यक्ति आम आदमी से ज्यादा Famous, Important होता है.

VIP का स्टेटस किसे दिया जाता हैं :-

जिन व्यक्तिओं को VIP का स्टेटस दिया जाता हैं वो कुछ इस प्रकार से हैं- 

  • जो व्यक्ति मौद्रिक मूल्य में अमीर होता है (Rich in Monetary Value)
  • जो व्यक्ति अधिकारकी शक्ति में अमीर होता है (Rich in Power of Authority)
  • जो व्यक्ति लोकप्रियता में अमीर होता है (Rich in Popularity)

इन सभी को VIP का स्टेटस दिया जाता है.

VIP कैसे बने :- 

आज वीआईपी व्यक्ति को बहुत सामान दिया जाता है तो आज हर व्यक्ति चाहता है की वो वीआईपी  बन जाये जिससे उसे भी उतना ही सम्मान दिया जाये.

अगर आप भी वीआईपी का दर्जा प्राप्त करना चाहते है तो आप भी कर सकते है इसके लिए आप कोई भी सरकारी रोजगार प्राप्त कर सकते है जिससे आपको  भी बाकि वीआईपी लोगो के जितना सामान मिलने लगेगा।

इसके लिया आप कुछ ऐसे कार्य कर सकते जो लोगो की नज़र में सहारनीय जिससे आप लोगो की दिलो में अपनी जगह बना सकते है. इसमें समाज सेवा भी कर सकते है जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा और ऐसे आप भी VIP बन सकते है.

VVIP का फुल फॉर्म (VVIP Full Form) :- 

VVIP (“Very Very Important Person”) का हिंदी में फुल फॉर्म ‘बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति’ होता है. जिससे हम वेरी वेरी इम्पोर्टेन्ट पर्सन भी कहते है.

VVIP व्यक्ति VIP से बड़ा होता है अर्थात अधिक प्रभावशाली। VVIP शब्द का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण लोगो के लिए किया जाता है. और VIP शब्द का इस्तेमाल  महत्वपूर्ण लोगो के लिए.

जिस तरह एक सामान्य व्यक्ति से ज्यादा VIP व्यक्ति को महत्वपूर्ण समझा जाता है उसी प्रकार VVIP व्यक्ति को VIP से अधिक महत्वपूर्ण समझा जाता है.

VIP तथा VVIP की सुरक्षा :-

जैसे की सामान्य आदमी को किसी प्रकार की सुरक्षा की जरुरत नहीं होती लेकिन VIP या VVIP लोगो को कुछ विशेष सुरक्षा प्रदान की जाती है जैसे पुलिस सुरक्षा बल तैनात होते है. और ये सुरक्षा बल हमेश साथ में रहता है ताकि उन्हें कोई भी नुकसान न पहुंचा सके.वीआईपी तथा वीवीआईपी लोगो को खतरा भी अधिक होता है सामान्य जानते की तुलना में.

दोस्तों VVIP व्यक्ति काम जबकि अगर बात करे VIP व्यक्तियों की बात तो वो हमारे समझ में बहुत है लेकिन अगर आप भी बनना चाहते है तो हमने ऐसे आर्टिकल में बताया है की आप कैसे एक VIP का दर्जा प्राप्त कर सकते हैं.

MDH FULL FORM

भारत में वीआईपी तथा वीवीआईपी :- 

भारत में सरकारी पद्दो के लोगो को वीआईपी तथा वीवीआइपी का सम्मान दिया जाता हैं. इसमें आने वाले लोगो की श्रेणी कुछ इस प्रकार है.

  • भारत देश के राष्ट्रपति
  • उपराष्ट्रपति
  • प्रधानमंत्री
  • राज्यपाल
  • राज्यपाल
  • लोकसभा
  • विधानसभाओं के अध्यक्ष

अगर हम प्रशासनिक क्षेत्रों की बात करे तो उनमे भी लोगो को वीआईपी तथा वीवीआईपी की श्रेणी में रखा जाता है.

  • आईएएस
  • आईपीएस
  • आईसीएस
  • आईआरएस

आज अधिक फैन फोल्लोविंग वाले व्यक्तियों जैसे बड़े कलाकारों और अभिनेताओं सलेब्रिटी और बहुत ज्यादा चर्ची व्यक्तियों को वीआईपी तथा वीवीआईपी का दर्जा दिया जाता हैं.

आज आपने क्या सीखा :-

आइये जानते है की आपने इस आर्टिकल में क्या सीखा हमने इस आर्टिकल में VIP Full Form,VVIP Full Form, VIP क्या होता है, VIP किसे कहते हैं, VIP कैसे बने इस सब के  विस्तार से जानकारी प्रदान की है जिसको की पड़ने के बाद आपके मन में कोई भी सवाल नहीं बचेगा अगर फिर भी कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

और दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल VIP Full Form, VVIP Full Form कैसे लगा अगर कोई भी सवाल हो तो हमसे जरूर पूछे।

अगर हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे.और ऐसी ही अच्छी अच्छी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO को विजिट करते रहे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!