Police Ka Full Form | Police कैसे बन सकते है – 2022

आज हम इस आर्टिकल में Police Ka Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और भी पुलिस से सम्बंधित जानकारियों को हम इस आर्टिकल में देंगे।

यदि आप पुलिस का फुल फॉर्म या पुलिस से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े आपको पुलिस के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

जानते है की पुलिस का फुल फॉर्म और पुलिस के कार्य, पुलिस बनने के लिए योग्यता और पुलिस का सैलरी ऐसे सभी सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे।

Police Ka Full Form

पुलिस के बारे में सभी जानते है लेकिन पुलिस की फुल फॉर्म के बारे में किसी ने नहीं सुना होगा और बहुत कम लोगो को इसके बारे में पता होगा लेकिन हम आपको बता दे पुलिस शब्द का पूरा एक मतलब बनता है जो इस प्रकार है.

Police Ka फुल फोम “Protection Of Life In Civil Establishment” होता हैं जिसे हिंदी में मतलब “नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा” होता हैं।

Police Full Form in English

इंग्लिश भाषा में पुलिस का फुल फॉर्म “Protection Of Life In Civil Establishment” होता है.

P Protection
O Of
L Life
I In
C Civil
E Establishment

Police Full Form in Hindi

पुलिस का हिंदी भाषा में मतलब “नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा” होता है. और ऐसे शार्ट में एक और नाम से जानते है जिसे आरक्षक या आरक्षी कहा जाता है.

P Protection (सुरक्षा)
O Of (का/की)
L Life (जीवन)
I In (में)
C Civil (नागरिक)
E Establishment (प्रतिष्ठान)

पुलिस का फुल फॉर्म

पुलिस का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में बता दिया लेकिन मुझे आशा अब तक आपको पुलिस Ka Full Form के बारे में पता चल गया होगा लेकिन अगर नहीं तो आप ऐसे दोबारा से पढ़ने का प्रयास करे अब जानते है पुलिस का बारे में कुछ और जानकारियां।

Police Kya Hai

किसी भी देश के आंतरिक नागरिको को सुरक्षा और अर्थवव्स्ता को बनाये रखने के लिए पुलिस बल का होना बहुत जरुरी है. ये देश के आंतरिक गतिविधियों के लिए होती है. देश के बाहरी अनैतिक गतिविधियों के लिए सेना का उपयोग किया जाता है. (1)

पुलिस देश के हर एक नागरिक के लिए सामान कार्य करती है पुलिस लोगो की सुरक्षा और मदद करने के लिए होती है. जिसे भी जरुरत हो वो व्यक्ति अपने फ़ोन से पुलिस को सम्पर्क कर सकता है.

यदि आपको कोई ऐसी समस्या है जिसमे आपको केस करना है तो आप अपने पास के पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट को दर्ज करवा सकते है. और यदि परिस्थिती गहरी हो तो आप 100 नंबर पर फ़ोन करेंगे तो पुलिस आपके घर तक भी आ जाएगी।

पुलिस का काम

पुलिस के कार्यो की सूचि इस प्रकार हैं

  • पुलिस का सबसे पहला काम अपने क्षेत्र में अपराध पर नियंतरण करना होता है.
  • सड़क दुर्घटना के बचाव के लिए यातायात नियमो का पालन करवाना भी पुलिस का कार्य होता है. जिससे दुर्घटना को रोका जा सके.
  • VIP लोगो की सुरक्षा के लिए भी पुलिस को रखा जाता है. जो उन्हें सुरक्षा प्रदान करते है.
  • यदि कोई व्यक्ति अपराध करता है तो उसे पकड़कर सजा देना भी पुलिस के द्वारा ही किया जाता है.
  • रेलवे स्टेशन और चुनाव में चौकियों की सुरक्षा के लिए भी पुलिस को लगाया जाता है.

ये सब कार्य के आलावा बहुत से कार्य पुलिस के द्वारा किये जाते है

Police ज्वाइन के लिये योग्यता

यदि आप पुलिस की नौकरी ज्वाइन करना चाहते है तो आपमें ये योग्यता होनी चाहिए जो इस प्रकार है.

Education

यदि आप पुलिस ज्वाइन करना चाहते है तो आपको 12वी क्लास तक की पढाई पूरी की होनी चाहिए। तभी आप पुलिस कांस्टेबल की नौकरी को ज्वाइन करने के लायक होंगे।

Age

इसमें पुरुष और महिला दोनों की आयु अलग अलग होती है जैसे पुरुष की आयु 18 साल से लेकर 22 साल तक होनी चाहिए। और वहीँ महिला की आयु 18 से लेकर 25 साल तक होनी चाहिए

Hight

ऊंचाई भी पुरुष और महिला का अलग अलग होता है. जो इस प्रकार है.

सामान्य /अन्य पिछड़े वर्ग  के पुरुषो के 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए और अगर आप इन केटेगरी में आते है तो आपकी कम से कम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए तभी आप पुलिस की नौकरी को पा सकते हैं.

ST वर्ग यदि आप ST वर्ग की महिला है तो आपकी कम से कम ऊंचाई 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए अगर आप पुलिस को ज्वाइन करना चाहती है तो आपकी न्यूनतम ऊंचाई ऊंचाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

Chest

अनुसूचित जनजातियों के व्यक्तियों के लिए छाती का माप 77 सेंटीमीटर होना चाहिए और फूलने पर 82 तक हो जाना चाहिए।  वर्गों के लिए 79 सेंटीमीटर होना चाहिए और फूलने पर 84 सेंटीमीटर हो जाना चाहिए.

Physical Efficiency

Physical Efficiency भी महिला और पुरुष दोनों का अलग होता है और कुछ इस प्रकार है.

इसमें पुरुष की बात करे तो पुरुष को 25 मिनट में 4800 मीटर की दुरी को पूरा करना होता है. और महिला को 14 मिनट में 2400 मीटर की दौड़ को पूरा करना होता है.

वजन

महिला का वजन कम से कम 40 किलो होना चाहिए।

सैलरी

पुलिस की नौकरी के पोस्ट के हिसाब से सैलरी दी जाती है लेकिन हम एवरेज सैलरी की बात करे तो 39000 रूपीस तक दी जाती है. लेकिन अगर आप पुलिस की बड़ी पोस्ट पर है तो आपको इससे ज्यादा सैलरी मिलती है.

पुलिस की समय नौकरी पर सैलरी कम होती है लेकिन कुश स्पेशल बड़ी पोस्ट होती है जिनकी न्यूनतम पोस्ट से ज्यादा सैलरी होती है.

यह भी पढ़े

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल में Police ka Full Form, पुलिस क्या है, पुलिस क्या करती है. पुलिस के कार्य, पुलिस ज्वाइन कैसे करे, पुलिस की नौकरी के लिए योग्यता क्या है.

अगर आपने हमारे आर्टिकल Police Full Form को ध्यान से पढ़ा होगा तो आपको अब तक पता चल गया होगा इसके साथ पुलिस से सम्बंधित बहुत सी जानकारी को प्राप्त किया होगा।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

FAQ

Police Full Form in Hindi

“नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा” होता है

पुलिस का काम क्या होता है?

पुलिस का सबसे पहला काम अपने क्षेत्र में अपराध पर नियंतरण करना होता है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!