LIC Full Form in Hindi | LIC का फुल फॉर्म क्या होता हैं

LIC Full Form, LIC ka Full form, LIC का फुल फॉर्म, LIC का अर्थ, LIC का नाम क्या है, LIC का मतलब क्या है. फुल फॉर्म LIC का, LIC की कार्यप्रणाली, LIC kya है, ऐसे सभी सवालो के अगर आपको जवाब चाहिए तो आपको हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

अगर आप इस ब्लॉग पर LIC से सम्बंधित किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए आये तो आपको यहाँ पर LIC फुल फॉर्म, और LIC से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी इस आर्टिकल में हमने LIC के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

इस पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में LIC से सम्बंधित सभी प्रश्नो के जवाब मिल जायेंगे।

CDR FULL FORM

LIC Full Form

दोस्तों आज हर कोई व्यक्ति कमाई करता है और वो रोज के खर्चे के बाद भी चाहता है की कुछ पैसे वो बचा ले जो उसे कभी फिर काम आ सके तो उसके लिए कुछ लोग बैंक का इस्तेमाल करते है.

इसके आलावा कुछ लोग अपने और पारिवारिक सदस्यो के बचत जीवन बीमा करवा देते है. इसमें आप अपनी रकम को बचत बीमा में जमा करवा देते है. (1)

इसमें समय अंतराल होता है.1 माह, 3 माह या 6 माह इसमें आप पैसो की भरपाई कर सकते है उसके बाद बैंक की प्रकिया 5, 10, 15, 20 वर्ष तक पूरी होने के बाद आप अपने पैसो की बढ़ोतरी के साथ प्राप्त कर सकते है.

LIC के बारे म डिटेल जानकारी आपको आगे मिलेगी चलिए.

LIC Ka Full Form

LIC का फुल फॉर्म अंग्रेजी में”Life Insurance Corporation of India” होता है, और इसका हिंदी अर्थ है “भारतीय जीवन बीमा निगम” .

L – Life 

I – Insurance 

C – Corporation of India

LIC Ka मतलब

LIC का पूरा नाम “Life Insurance Corporation of India” हैं, हिंदी भाषा में एलआईसी को ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ बोला जाता हैं।

(एलआईसी / LIC)-(भारतीय जीवन बीमा निगम./ Life Insurance Corporation of India)

LIC क्या हैं

LIC एक भारतीए बीमा कंपनी है जिसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम से जानते है. और ये एक ऐसी कंपनी है जो अपने ग्राहकों को जरुरत पड़ने पर सही प्रकार की सुविधा प्रदानं करती है.

आप अपने रोज की कमाई का कुछ हिस्सा जो आप बचत करना चाहते है तो आप उसे इस कंपनी को जमा करवा सकते है ताकि जब आपको जरुरत पड़े आप अपनी रकम को बढ़ोतरी के साथ प्राप्त कर सकते है.

इसमें ग्राहक को धीरे धीरे पैसे भरने होते है और जरूरत पर वो निर्धारित अमाउंट प्राप्त कर सकते है. और व्यक्ति के जीवन में दुर्घटना होने पर ये कंपनी उसे Financially मदद भी प्रदान करती है.

इस और भी कम्पनिया है जो ऐसी तरह बीमा प्रदान करती है.

DEO FULL FORM

  • SBI Life Insurance
  • Tata Life Insurance
  • Max Life Insurance
  • Shahara Life Insurance
  • Birla Life Insurance
  • Total Mahindra Life Insurance
  • Reliance General Insurance

LIC की स्थापना

LIC कंपनी क स्थापना 1 सितम्बर सन 1956 ईस्वी में हुई थी. ये भारत की सबसे  बड़ी निवेशक कंपनी है और ये व्यक्ति को जीवन बीमा करवाने की सुविधा प्रदान करती है.

LIC कंपनी भारत सर्कार के स्वामित्व में होने के साथ ही 245 छोटी छोटी बीमा कम्पनियो को मिलकर LIC कंपनी को बनाया गया था. जो की भारत के सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है.

आज LIC कंपनी विश्व के कुछ देशो में भी फेल चुकी है. जैसे:- Australia, Belgium, Denmark इत्यादि ऐसे देशो के नाम शामिल है.

LIC का मुख्यालय

LIC का मुख्यालय मुम्बई में है.

LIC बीमा के प्रकार

बीमा के कई प्रकार होते है. जो इस तरह है.

  1. जीवन बीमा
  2. फसल बीमा
  3. घर का बीमा
  4. यात्रा का बीमा
  5. दुर्घटना बीमा
  6. चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा
  7. वाहन बीमा

एलआईसी के उत्पाद (LIC Products)

LIC के अलग अलग प्रोडक्ट्स है जो इस प्प्रकार है.

  • LIC Jeevan Shikhar Plan
  • LIC Jeevan Labh Plan
  • LIC Jeevan Pragati
  • LIC Bima Diamond Plan

जैसे हमने कहा की LIC अपने ग्राहकों को बहुत स सुविधाए प्रदान करता है तो ये बीमा के प्रोडक्ट्स सभी उसमे आ जाते है जो वो ग्राहकों के उपलभ्ध करवाए गए है. जैसे जीवन प्रगति, एलआईसी जीवन अमर, जीवन लाभ तथा न्यू जीवन आंनद ऐसे सभी प्रोडक्ट्स LIC के मौजूद है.

OPD FULL FORM

जीवन बीमा क्या होता है

जीवन बीमा एक ऐसी सुविधा है. जिसमे आप कोई पालिसी खरीदते है और अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपको कंपनी मुआवजा प्रदान करती है.

अगर आप घर के मुखिया हो और किसी कारण से आपकी मृत्यु हो जाये आपके पीछे से घर को चलना मुश्किल हो जायेगा तो इसलिए अगर आपने जीवन बीमा करवाया होगा तो ये कंपनी मुआवजा प्रदान करेगी।

जीवन बीमा कब कराना चाहिए

बीमा आप अपने जीवन में कभी भी करवा सकते है. लेकिन सही समय पूछे तो जब आपके ऊपर कोई भी जिम्मेदारी न हो तभी आपको जीवन बीमा करवा लेना चाहिए।

LIC की कार्यप्रणाली

LIC अधिक से अधिक भारतीयों को जीवन बीमा से सुरक्षित बनाना चाहता है जब आप बीमा खरीदेंगे तो आपके बीमा की रकम को किसी बिज़नेस में लगाया जायेगा और उसे पैसो से होने वाला लाभ का पैसा आपको दिया जायेगा।

LIC आपके पैसे से हुए लाभ से आपको बोनस भी प्रदान करता है. लोग LIC के साथ अपने पिछड़े हुआ वर्गो को सफल बना सकते है. LIC गरीब आर्थिक रूप से पिछड़े लोगो को LIC जीवन बीमा के बारे में जागरूक करना चाहता हैं.

LIC व्यक्ति के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बहुत से प्रकार के प्लान्स देता है और आप अपने हिसाब से ले सकते है.

क्या LIC सरकारी है

अगर आपके मन में ये सवाल है की LIC कंपनी सरकारी है या प्राइवेट तो में बता दू की LIC एक सरकारी कंपनी है.

आप जितने भी पैसे इस कंपनी में जमा करवाएंगे तो सभी भारत सरकार की और लिया जायेगा और बहुत ही सुरक्षित जगह है आपके सेविंग पैसे को लगाने के लिए और इस कंपनी में आपके पैसे डूबेंगे भी नहीं।

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल में LIC क्या हैं, LIC की स्थापना, LIC का मुख्यालय, LIC के उत्पाद, LIC कब कराना चाहिए, LIC Full Form, LIC Ka Full Form, LIC का मतलब, और भी LIC से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल में दी है.

अगर आपने इस आर्टिकल पुराण रूप से पढ़ा होगा तो अभी तक आपके पास LIC  सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न नहीं होगा अगर कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल हैंडल्स पर जरूर करे. 

ऐसे ही अच्छी-अच्छी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!