HTML Full Form | HTML क्या होता है

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में HTML Full Form, HTML Full Form in Hindi, HTML ka Full Form, HTML का पूरा नाम, HTML क्या है, और भी बहुत सी जानकारियां जो HTML से सम्बंधित है. उसे हमने इस आर्टिकल में बताया है.

HTML से सम्बंधित जानकारियों को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े. तांकि आपको HTML से सम्बंधित सभी जानकारियां मिल जाये।

HTML Ka Full Form

HTML का फुल फॉर्म ‘Hyper Text Markup Language’ होता है. HTML इसका शार्ट फॉर्म होता हैं. 

H Hyper
T Text
M Markup
L Language

HTML Full Form in Hindi

HTML का अंग्रेजी भाषा में फुल फॉर्म आपने ऊपर देख लिया अब जानते है. HTML का हिंदी भाषा में फुल फॉर्म “हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज” होता हैं.

एचटीएमएल (HTML) हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज

HTML क्या है

HTML वेब पेज को बनाने वाली एक मार्कअप लैंग्वेज है. इसकी सहायता से हम बहुत प्रकार के वेब पेज को बना सकते है. HTML एक कंप्यूटर पर चलने वाली लैंग्वेज है जो वेब ब्राउज़र पर ही चलती है. (1)

HTML इंडिपेंडेंट और आर्किटेक्चर न्यूट्रल लैंग्वेज है. इसके साथ ऐसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा सकता है.

HTML एलीमेंट्स

HTML डॉक्यूमेंट के एलिमेंट्स मुख्य रूप से तीन भागो में होता है.

  1. ओपनिंग टैग
  2. एलिमेंट का कंटेंट
  3. क्लोजिंग टैग

1. ओपनिंग टैग

ओपनिंग टैग को हम प्राम्भिक टैग भी कहते है. ऐसे प्राम्भिक  तेग के सम्बंधित फीचर्स को ऑन करते है.

2. क्लोज़िंग टैग

क्लोज़िंग टैग को समापन टैग से भी जाना जाता है. क्योंकि क्लोज़िंग टैग किसी टेक्स्ट के फीचर को ऑफ करने का क्रय करता है. इस टैग से पहले एक /  लगाया जाता है.

3. एलीमेंट का कंटेंट

ओपनिंग और क्लोजिंग टैग दोनों की सहायता से एलिमेंट को बनाया जाता है.

HTML का विकास

HTML का विकास Tim Berners Lee के द्वारा सन 1990 के प्रारम्भ में इंटरनेट पर वेब पेजेज को प्रकाशित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

HTML के संस्करण

HTML संस्करण निम्न प्रकार से है.

  • HTML का प्रथम संस्करण HTML 2.0 था. और ऐसे सन 1994 में इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स के लिए विकसित किया गया था. लेकिन अभी भी इसमें कई कमियां थी जैसे। माइक्रोसाफ्ट के कुछ एक्सटेंशन उपलब्ध नहीं होने के कारण टेबल और एलाइन एट्रीब्यूट्स को भी सपोर्ट नहीं करता था।
  • 1995 में, एचआरए सुविधाओं और सुविधाओं के उन्नत संस्करण ने डेव रैगेट से महात्मा गांधी के प्रयास के रूप में एचटीएमएल 3 विकसित किया। यद्यपि यह कभी पूरा नहीं हुआ है और इसका उपयोग नहीं किया गया है, लेकिन HTML 3.2 के नाम से जाने वाले आधिकारिक संस्करण में कई सुविधाएं शामिल की गई हैं।
  • यह नए एचटीएमएल – एचटीएमएल 3.2 का आधिकारिक संस्करण है। इसे तालिकाओं, छवियों, शीर्षकों और अन्य उन्मूलन के लिए ऑलाइन एटोबूट में जोड़ा गया है। वर्तमान में सार्वभौमिक बाढ़ का नाम और सभी वेब ब्राउज़र द्वारा माना जाता है। हालांकि, नेटस्केप और माइक्रोसॉफ्ट जैसे कुछ एक्सटेंशन उपलब्ध नहीं हैं – फ्रेम, एम्बेड और एप्लेट इत्यादि। उपलब्ध नहीं है। एचटीएमएल समर्थन का नया संस्करण एचटीएमएल 4.0 में उपलब्ध है।
  • आधिकारिक एचटीएमएल मानक वर्तमान में एचटीएमएल 4.01 है। विभिन्न एक्सटेंशन के लिए भी समर्थन उपलब्ध है, साथ ही अंतरराष्ट्रीयकरण दस्तावेज, कैस्केडिंग शैलियों बिस्तर लिनन (सीएसएस), अतिरिक्त तालिकाओं, रूपों और संवर्द्धन जावास्क्रिप्ट जैसे अतिरिक्त सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

आज आपने क्या सीखा

आज हमने हमारे आर्टिकल HTML Full Form, HTML Ka Full Form, HTML Full Form in Hindi और HTML से सम्बंधित बहुत सी जानकारियां दी है जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

मुझे उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल HTML फुल फॉर्म पसंद आया होगा अगर आया है तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

इसे भी पढ़े

FAQ

HTML Full Form क्या होता है?

HTML का फुल फॉर्म ‘Hyper Text Markup Language’ होता है.

HTML का विकास कब हुआ?

HTML का विकास Tim Berners Lee के द्वारा सन 1990 के प्रारम्भ में इंटरनेट पर वेब पेजेज को प्रकाशित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

HTML एलीमेंट्स कोनसे होते है?

ओपनिंग टैग
एलिमेंट का कंटेंट
क्लोजिंग टैग

Leave a Comment

error: Content is protected !!