DSC Full Form | DSC Ka Full Form क्या होता है?

DSC Full Form

DSC Full Form, DSC Full Form in Hindi , DSC का मतलब, DSC क्या है,  DSC के लाभ,  DSC किसे कहते है, डीएससी क्या हैं, डीएससी का मतलब, डीएससी फुल फॉर्म। ऐसे बहुत से सवाल जो डीएससी से सम्बंधित है उनका हमने इस आर्टिकल में जवाब दिया है.

अगर आप DSC Full Form से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर आये है. तो आपको DSC से संबधित बहुत सी जानकारी यहां प्राप्त होने वाली है जिसे आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़कर जान सकते है.

HR FULL FORM

आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद  DSC Full Form से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कही और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

DSC Full Form

DSC Full Form “Digital Signature Certificate” होता हैं, जिसे हिंदी भाषा में ‘डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट’ के नाम से जाना जाता हैं।

D Digital
S Signature
C Certificate

DSC मतलब डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट जो की किसी व्यक्ति को प्रमाणित करने के लिए अधिकारी (CA) के द्वारा जारी किया जाता है. यह एक सुरक्षित डिजिटल कुंजी होती है.

DSC Full Form in Hindi

Digital Signature Certificate का हिंदी भाषा में अर्थ ‘डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र‘ होता है. जो एक सुरक्षित डिजिटल कुंजी है.

डीएससी डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र

डीएससी का मतलब

डीएससी का मतलब Digital Signature Certificate होता है जो एक डिजिटल कुंजी होती है. कागज दस्तावेज का डिजिटल समकक्ष होता है. इसमें जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस ऐसे दस्तावेज आते है.

ये दस्तावेज किसी व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है. जो की ड्राइविंग लाइसेंस है जिसे व्यक्ति देश-विदेश में कानूनी रूप से वाहन को चला सकता है.

डीएससी क्या है?

यह एक गणितीय तकनीक है, जिसे किसी भी जगह ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से भेजा जा सकता हैं. और ये ऐसे प्रमाणित करता है की वो उस व्यक्ति ने भेजा है, जिसे कोई धोखाधड़ी नहीं होती। (1)

डीएससी तकनीक में जो आपको डॉक्यूमेंट भेजता है. इससे यह सुनिश्चित होता है की आपको जिसने डॉक्यूमेंट भेजा है आप उसे जानते है. और ये डॉक्यूमेंट भेजने से पहले उसने पढ़ा है. और उसके द्वारा ही भेजा गया है.

DSC में उपयोगकर्ता की निम्न प्रकार की पहचान होती है. जैसे:- नाम, पिन कोड, ईमेल पता, देश, प्रमाणपत्र जारी करने की तिथि तथा प्रमाणित अधिकारी का नाम इत्यादि।

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट के लाभ?

DSC के कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार है.

  • DSC (Digital Signature) से हम समय को बचा सकते है.
  • डिजिटल सिग्नेचर के इस्तेमाल से भ्रस्टाचार का खत्म हुआ है.
  • डीएससी तकनीक में कागज का इस्तेमाल नहीं होता जिससे समय के साथ-साथ कागज की भी बचा होती है.

DSC किस प्रकार काम करता है

DSC एक एल्गोरिथ्म पर कार्य करती है जो कंप्यूटर द्वारा ऑपरेट होती है, PKI (Public Key Infrastructure) यह डिजिटल सुरक्षा प्रदान करने वाली संस्था है. जो दो से अधिक कोड्स का निर्माण करती है जो KEY कहलाती है.

ये दो keys को बनता है जिसमे एक का नाम Public Key और एक का नाम Private Key होता हैं. Private Key गोपनीय होती है। और Public Key सार्वजानिक होती है.

Private key Consumer के लिए होती है. जब Consumer कहीं पर डिजिटल Signature करना चाहता है तो वहां Private Key की जरुरत होती है.

Digital Signature की Security

डिजिटल सिगनेचर की यही सबसे अच्छी बात है की यदि आप किसी व्यक्ति की पेपर पर की हुई सिगनेचर को कॉपी करना चाहे तो आप आराम से कर सकते है लेकिन आप डिजिटल सिगनेचर में ऐसा बिलकुल भी नहीं कर सकते।

डिजिटल हस्ताक्षर करने के लिए उसका प्राइवेट key और pin आपके पास होना चाहिए तभी आप अपना डिजिटल सिगनेचर पूर्ण रूप से कर पाएंगे।

CCC Full Form in hindi

DSC Other Full Forms

  • DCS – Defense Clandestine Service
  • DCS – Data Communication System
  • DCS – Digital Computer System
  • DCS – Digital Camera System
  • DCS – Digital Combat Simulator
  • DSC – Dalton State College
  • DSC – Data Structures Cookbook
  • DSC – Delhi School of Communication
  • DSC – District Selection Committee

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल में DSC Full Form, DSC Ka Full Form, DSC Full Form in Hindi, DSC के लाभ, DSC क्या हैं, DSC किस प्रकार काम करता हैं, Digital Signature की सिक्योरिटी, और डीएससी से सम्बंधित बहुत सी जानकारियां हमने इस आर्टिकल में दी है.

अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो अब तक आपको डीएससी का फुल फॉर्म, के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपके पास अभी भी कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.

मुझे आशा है आपको हमारी DSC Full Form जानकारी पसंद आयी होगी इसलिए आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

ऐसी और भी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानने के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

FAQ

DSC Full Form क्या है?

DSC Full Form “Digital Signature Certificate” होता हैं, जिसे हिंदी भाषा में ‘डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट’ के नाम से जाना जाता हैं।

डिजिटल सिग्नेचर कैसे काम करता है?

DSC एक एल्गोरिथ्म पर कार्य करती है जो कंप्यूटर द्वारा ऑपरेट होती है, PKI (Public Key Infrastructure) यह डिजिटल सुरक्षा प्रदान करने वाली संस्था है. जो दो से अधिक कोड्स का निर्माण करती है जो KEY कहलाती है.

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट के लाभ?

DSC (Digital Signature) से हम समय को बचा सकते है.
डिजिटल सिग्नेचर के इस्तेमाल से भ्रस्टाचार का खत्म हुआ है.
डीएससी तकनीक में कागज का इस्तेमाल नहीं होता जिससे समय के साथ-साथ कागज की भी बचा होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!