CDR Full Form | CDR Full Form in Hindi | CDR का फुल फॉर्म क्या हैं

CDR Full Form , CDR Ka Full Form, CDR क्या होता हैं, CDR Full Form in Hindi, CDR किसे कहते हैं, CDR का उपयोग, सीडीआर का पूरा नाम क्या हैं, CDR के फायदे, सीडीआर का मतलब तथा सीडीआर का अर्थ, ऐसे सभी सवालो के जवाब हमने इस आर्टिकल में दिए है.

यदि आप CDR से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आये है तो आप एकदम सही जगह आये है, आज हम विस्तार से जानेंगे की CDR Full Form व उसका अर्थ और भी कई प्रकार की जानकारी देंगे।

अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लिया तो आपके मन में कोई भी प्रश्न CDR से सम्बंधित बचेगा लेकिन फिर भी हो आप हमसे कमेंट के सकते हैं.

CDR Full Form

CDR शब्द जिसे बहुत जगह आपने सुना होगा लेकिन आपको इसका मतलब नहीं पता होगा और आज की दुनिया में सभी डिजिटल होते जा रहे है और CDR शब्द भी एक डिजिटल से सम्बंधित शब्द हैं.

हमें फ़ोन को इस्तेमाल करने के लिए एसमएस (SMS) सर्विस की जरुरत होती है तो वह जो कंपनी हमें ये सर्विस देती है उसके पास उसका रिकॉर्ड रहता है.  प्रकार CDR भी रिकॉर्ड की तरह होता हैं जिसका फुल फॉर्म इस प्रकार है.

CDR Full Form in Hindi

CDR (Call Detail Record) को हिंदी में ‘कॉल डिटेल रिकॉर्ड’ के नाम से जानते है. इस रिकॉर्ड में व्यक्ति के फ़ोन कॉल के रिकार्ड्स को रखा जाता है. (1)

  • C – Call 
  • D – Detail
  • R – Record

CDR Ka Full Form

CDR में फुल फॉर्म Call Detail Record है और हिंदी में इसे बातचीत का विस्तार अभिलेख के नाम से प्रस्तुत किया जाता है.

CDR in hindi: बातचीत का विस्तार अभिलेख

CDR क्या हैं

इस आर्टिकल के ऊपर की जानकारी से आपको पता चल गया होगा की सीडीआर होता क्या है. ‘कॉल डिटेल रिकॉर्ड’

CDR एक कॉल रिकॉर्ड होता है जो कंपनी की सर्विस से होकर जाता हैं और ऐसे हर एक उस मोबाइल का डिटेल होता होता है जिसमे सभी कॉल्स के समय अवधि के साथ टाइमिंग भी शामिल होती है.

अगर बात करे इस कॉल डिटेल्स में कोन कोनसी डिटेल्स होती है तो वो कुछ इस प्रकार है.

  • कॉल कब की गई? 
  • कॉल पर कितने देर तक बातचीत की गई? 
  • किसको कॉल किया गया तथा किससे कॉल आई? 
  • कॉल किस स्थान से किया गया? 
  • कॉल कहां पर किया गया?

जब कभी भी कोई पुलिस केस में किसी व्यक्ति की कॉल की डिटेल्स को कंपनी से निकलवाया जाता है. तो उसमे इस तरह से समय अवधि में कॉल डिटेल्स होता है जैसे 2 अप्रैल 2020 से लेकर 2 अप्रैल 2021 तक की सभी कॉल की डिटेल्स को दिखा दिया जाता है.

इसके साथ साथ इस फाइल में फोन नंबर, कॉल टाइम, IMSI नंबर, IMEI नंबर, IMSI नंबर, कॉल अवधि, कॉल समय, कल दिनांक, First टावर आईडी, Last टावर आईडी इस प्रकार की सभी जानकारिया होती है.

जब कंपनी से CDR फाइल मंगवाते हैं तो वो एक्सेल के फॉर्मेट में होती है जिसमे  इनफार्मेशन कॉलम्स और रॉ में मैनेज की होती है. फाइल में Calling Party (A), Called Party (B), Time, Date, Call Type,Duration, IMEI Number,  IMSI Number, First Call ID, Last Call ID ऐसे फील्ड से सभी रिकॉर्ड को रखा होता है जिसमे सभी इनफार्मेशन होती है.

MGNREGA FULL FORM

Advantage of CDR

CDR के Advantage निम्न प्रकार से हैं

  • CDR जिसका सबसे बड़ा फायदा है किसी भी व्यक्ति के जुर्म पकड़ना आसान हो जाता हैं.
  • CDR से पुलिस ये पता लगा लेती है की किस व्यक्ति ने जुर्म की जगह से किसको कॉल किया।
  • जब केस कोट में जाये तो इस रिकॉर्ड को साबुत के तोर पर पेश किया जा सकता है.
  • CDR से जुर्म पर कण्ट्रोल किया जा सकता है.

CDR कौन प्राप्त कर सकता है

इसका उत्तर है नहीं कोई भी व्यक्ति इस रिकॉर्ड को नहीं प्राप्त क्र सकता ये रिकॉर्ड पुलिस, इनकम टेक्स डिपार्टमेंट, एनसीबी,इंटेलिजेंस ब्यूरो, ये रिकॉर्ड जाँच एजेंसियो को किसी मामले की जाँच के लिए दिया जाता है. जो कानूनन तोर पर दिया जाता है.

जांच एजेंसियों को CDR कितनी देर में मिल जाता है

दोस्तों ये अपराध पर निर्भर करता है. अगर किसी की हत्या, रेप का मामला, आरोपी फरार या आंतकवादी गतिविधि हो तो टेलीफोन कंपनी इस तरह की स्थिति में आधे घंटे के अंदर CDR डिटेल को उपलब्ध करवा देती है.

अगर कोई सामान्य केस हो तो उसमे CDR डिटेल्स में 2 हफ्ते से भी ज्यादा टाइम लग जाता है.

क्या CDR कोर्ट में मान्य होता है

Evidence Act, 1872 की धारा – 65B के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड जिसे साबुत के तोर पर पेश कर सकते है. लेकिन उसे एक हलफनामे के साथ पेश करना होगा.

हलफनामे में ये लिखा जाता है की साबुत के साथ कोई भी छेड़ छाड़ नहीं की गयी है.

CDR के अन्य फुल फॉर्म्स

दोस्तों Call Detail Record (CDR) कि और भी बहुत से फुल फॉर्म है जो इस प्रकार है.

  • CDR Full Form in Software -’ Crash Data Retrieval’
  • CDR Full Form in Technology – ‘Charging Data Record’, ‘Carbon Dioxide Removal’
  • CDR Full Form in Networking – ‘Committed Data Rate’
  • CDR Full Form in Academic & Science – ‘Climate Data Record’
  • CDR Full Form in Space Science – ‘Critical Design Review’

CID FULL FORM

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों असज हमने इस आर्टिकल में CDR Full Form, CDR Full Form in Hindi,CDR क्या हैं, CDR Ka Full Form, Advant of CDR और CDR सम्बंधित बहुत सी जानकारियां प्राप्त की है.

अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको CDR फुल फॉर्म पता चल गया होगा और अगर आपके मन में CDR से सम्बंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

आपको हमारा आर्टिकल CDR फुल फॉर्म कैसे लगा कमेंट में अपना फीडबैक जरूर दे. अगर पसंद आया तो इस जानकारी को अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे और अपने सोशल हैंडल्स पर भी पोस्ट करे।

ऐसी ही अच्छी अच्छी जानकारी को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!