B Tech ka full form क्या होता हैं | B Tech Course क्या हैं ?

आज हमने इस आर्टिकल में B Tech ka full form और बी टेक के बारे में बहुत स जानकारियां प्रदान की है. आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आप B-tech से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सके.

आप B Tech के बारे में जानकारी चाहते है तो आप एकदम सही जगह आये है.

इस आर्टिकल में आपको। b tech ka full form, b tech कितने वर्ष का है, b tech course क्या है, b tech ka पूरा नाम क्या है, b tech की फीस क्या है, ऐसे बहुत से प्रश्नो के जवाब हमने इस आर्टिकल में विस्तारित रूप में दिए है.

JCB FULL FORM

B Tech Ka Full Form

Bachelor of technology Btech का पूरा नाम होता है जो की btech ka full form है

B Tech: Bachelor of technology

B Tech Course क्या हैं

B tech कोर्स में बहुत से अलग अलग कोर्स होते है जिसे आप अपनी रूचि के हिसाब से चुन सकते हैं. और B tech की पढाई को पूरा करके आप अपने डिग्री प्राप्त कर सकते है. अलग अलग कोर्स में जैसे केमिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियर, सिविल इंजीनियरिंग, इस प्रकार बहुत से और भी कोर्स होते है जिन्हे आप अपने आप चुन सकते है.

B Tech के एडमिशन के लिए योग्यता क्या है

बीटेक एक ऐसा कोर्स है जिसे आप 12th के बाद भी कर सकते है और ये अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है.

इसके लिए आपको क्लास 12th तक की पढ़ाई पूरी करनी पड़ती है और वो भी Physics, chemistry,math जैसे सब्जेक्ट होने चाहिए और 12th क्लास के मार्क्स भी कम से कम 60% होने चाहिए.

B Tech कोर्स कितने समय का होता है?

यदि आपने 12th क्लास पास कर ली है और आप b tech college में एडमीशन लेते है तो आपको 4 वर्ष का समय लगेगा।

दूसरा तरीका अगर आप किसी कॉलेज से डिप्लोमा लेने के बाद b tech एडमीशन लेते है तो आपको ३ वर्ष का समय लगेगा और आप तीन वर्ष के समय में b tech के डिग्री प्राप्त कर सकते है.

B Tech Fees

इसकी फीस आपकी कॉलेज पर निर्भर करती है जैसे आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज से b tech की पढाई करेंगे तो इसमें आपको पूरा 4 साल का समय लगेगा जिसमे आपका 5 से 10 लाख का खर्च आराम से आ जायेगा।।

इसकी पढाई को आप कम पैसो में किसी GOV. कॉलेज से भी कर सकते है जिसमे पूरा कोर्स आपका लगभग 3 लाख रुपये के अंदर हो जायेगा।

लेकिन किसी भी कॉलेज की फीस एक जैसी नहीं होती ये कॉलेज की सुविधा पर निर्भर करता है और इसमें स्कालरशिप का भी होता है. जिसमे आपके कुछ पैसे आपको वापस मोल जाते है जिससे आपके तरफ से काम पैसे खर्च होते हैं.

ICICI FULL FORM

B Tech colleges में एडमिशन कैसे लें

B Tech कोर्स उन बच्चो के लिए अच्छा है जो टेक्नोलॉजी में रूचि रखते है वो बच्चे आसानी से इस कोर्स को कर भी सकते हैं और डिग्री प्राप्त कर सकते है.

इस आपको एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले एक एंट्रेंस पेपर देना पड़ता है अगर आप उसमे पास हो जाते है तभी आप B Tech के लिए एडमीशन ले सकते है और पढाई कर सकते है.

B tech इंजीनियरिंग एडमीशन के लिए हर साल बहुत से बच्चे एंट्रेंस एग्जाम देते है लेकिन एंट्रेंस एग्जाम भी कुछ इस प्रकार होते है. (1)

  • join entrance examination (main)
  • joint entrance exam (advanced)

B Tech के प्रमुख इंजीनियरिंग कोर्स कोनसे हैं

B Tech के कोर्स कुछ इस प्रकार है.

  • Chemical engineering
  • Civil engineering (CE)
  • Petroleum engineering (PE)
  • Aerospace engineering (AE)
  • Mechanical engineering (ME)
  • Information technology (IT)
  • Computer science engineering (CSE)
  • Electronic & communication engineering
  • Electrical & electronic engineering (EEE)

ये सभी कोर्स b tech के अंतर्ग्रत आते है और इन सभी कोर्स को आज बहुत से लोग कर रहे है आप भी अपनी रूचि के हिसाब से अपने लिए कोर्स को चुन सकते हैं.

B Tech के बाद आगे की पढ़ाई

B Tech  कोर्स करने के बाद ही  जॉब प्राप्त कर  सकते है लेकिन अगर आगे की पढाई की बात करे तो आप B Tech के बाद M Tech भी कर सकते है जो मास्टर डिग्री है.

B Tech के बाद जॉब्स

B Tech करने के बाद जॉब के अवसरो की कमी नहीं है अगर आपने B Tech अच्छे नंबरो से पास की है तो आप अपने ब्रांच से सम्बंधित कहीं पर भी बहुत ही आसानी से जॉब की प्राप्ति कर सकते हो.

B Tech के बाद सैलरी

B tech करने के बाद आप आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं. इसमें सैलरी आपको काम से काम 30000 से 50000 तक आराम से मिल जाएगी।

जो लोगो ने पहले से B tech की है उन्हें अच्छा अनुभव होने के कारन उन्हें महीने की सैलरी लाखो रुपये भी दिए जाते है।

UPSC FULL FORM

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में B Tech से सम्बंधित बहुत सी जानकारिया दी है. जैसे: B Tech Full Form, B Tech ka Full Form, B Tech ka पूरा नाम, B Tech के बाद सैलरी, B Tech कितने वर्ष का है, B Tech course क्या है. जिसे आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद प्राप्त कर सकते है.

आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े और आपके पास कोई भी प्रश्न B Tech से सम्बंधित नहीं बचेगा। अगर फिर भी कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं.

अगर आपको हमारी ये B Tech Full Form पसंद आयी तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

ऐसे ही अच्छी अच्छी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!