Apple Full Form | Apple Full Form in Hindi | Apple क्या है? 2022

Apple Full Form

Apple Full Form, Apple ka Full Form, Apple Full Form in Hindi, Apple फुल फॉर्म, Apple का मतलब, Apple का अर्थ, Apple की शुरुआत, ऐसे बहुत से सवाल जो आपले से सम्बंधित है उनका हमने इस आर्टिकल में जवाब दिया है.

अगर आप Apple से सम्बंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल पर आये है तो आप एकदम सही जगह पर आये है, हमने इस आर्टिकल में apple के बारे मैं बहुत ही विस्तारित रूप में समझाया है.

आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़े उसके बाद आपको apple के बारे में जानने के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Computer Full Form

Apple Full Form in Hindi

आज तक आपने एप्पल कंपनी के बारे में जरूर सुना होगा आपको बता दे एप्पल एक बहुत बड़ी कंपनी है ये एक टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है और लोगो को बहुत अच्छी क्वालिटी के मोबाइल फ़ोन्स और ऐसे देवीकेस बनाकर देती है और बहुत पड़े सत्तर पर लोग एप्पल का सामान भी खरीदते है.

एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट्स मेहेंगे होते है लेकिन आज हरकोई एप्पल के प्रोडक्ट्स को खरीदना चाहता है और खरीद भी रहा है.

आज हम एप्पल के फुल फॉर्म के साथ साथ और भी बहुत सी जानकारियां प्राप्त करेंगे।

Apple Ka Full Form

Apple Full Form “Apple PugetSound Program Library Exchange” होता हैं, जिसे हम हिंदी भाषा में ‘एप्पल पुगेटसाउंड प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज’ कहते है.

A Apple
P PugetSound
P Program
L Library
E Exchange

एप्पल एक ऐसी प्रौद्योगिकी कंपनी है जो अमेरिका की है, एप्पल कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, मोबाइल, ऐसे डिवाइस को बनाना और विकास करने में मदद करती है.

HTML Full Form

Apple का हिंदी अर्थ?

Apple (PugetSound Program Library Exchange) का हिंदी अर्थ जिसे अपनी भाषा में “Apple PugetSound प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज” के नाम से जाना जाता है.

Apple Apple PugetSound प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज.

Apple सभी उपयोगकर्ता का समूह है जिससे सभी सदस्य को जो एप्पल का इस्तेमाल करते है. उन्हें आपस में जोड़े रखता है. जो कि सॉफ्टवेयर से सूचना प्रदान करने का भी कार्य करता है.

एप्पल क्या है?

एप्पल एक अमेरिका की बहुत बड़ी कंपनी है. जो :- iPhone Computer, Tablets, iPhone Smartphone,Macintosh Personal Computer, Apple TV, Apple Watch Smartwatch, Digital Media Player ऐसे बहुत से उपकरणों को बनाकर मार्किट में उतारते है. जिससे लोगो के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है. (1)

आज तक बहुत सी कंपनियां मार्किट में आज भी है लेकिन वो आज तक एप्पल को बीट नहीं कर पायी है. क्योंकि एप्पल के जीतनी क्वालिटी कोई और कंपनी नहीं बना पायी और एप्पल के प्रोडक्ट्स बहुत ही अच्छे होते है इसलिए लोग एप्पल के प्रोडक्ट्स पर अधिक भरोसे के साथ साथ खरीदते भी है.

एप्पल के प्रोडक्ट्स में सॉफ्टवेयर भी अलग होते है. जैसे :- Mac OS, iOS, सफारी वेब ब्राउजर, iTunes Media Player इत्यादि ऐसे अप्लीकेशन होते है. इसमें ऑनलाइन सेवाओं के लिए भी अलग है iTunes स्टोर, iOS App स्टोर, Mac App स्टोर। जैसी सर्विस उपलब्ध है.

CCC Full Form in Hindi

Apple की शुरुआत

Apple को 1 अप्रैल सन 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव तथा vojinyak रोनाल्ड वेन ने शुरू किया था. Apple की शुरुआत सबसे पहले कंप्यूटर को विकसित करने के लिए किया गया था.

एप्पल की निगमित 3 जनवरी सन 1977 ईस्वी में की गयी और उसके बाद एप्पल के कंप्यूटर को लोगो ने तेजि से खरीदना शुरू किया और 1980 तक सार्वजानिक निर्गम अच्छी सफलता के साथ पूरा हो गया. उसके कुछ ही सालो के बाद एप्पल धीरे धीरे अच्छे कंप्यूटर बनाने लगा जिसमे ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस जैसे डिवाइस देने लगा और तभी से लोग आज तक एप्पल को बहुत ज्यादा खरीदते है और भरोसा करते है.

एप्पल कंपनी द्वारा लांच किए गए कुछ महत्वपूर्ण प्रोडक्ट्स

जानते हैं कुछ ऐसे प्रोडक्टों के बारे में जो एप्पल कंपनी ने लॉच किये वो सभी निचे निम्नलिखित प्रकार से दिए गए हैं

  • ‘उपभोक्ता ऑल इन वन डेस्कटॉप कंप्यूटर’ जिसे सन 1998 ईस्वी में एप्पल कंपनी ने लांच किया।
  • ‘मैक मिनी: सब डेस्कटॉप कंप्यूटर’ जिसे सन 2005 में लांच किया।
  • ‘मैकबुक प्रो: पेशेवर नोटबुक’ जिसे सन 2006 में लांच किया
  • ‘मैक प्रो: वर्कस्टेशन डेस्कटॉप कंप्यूटर’ ऐसे भी सन 2006 में ही लांच किया गया.
  • मैकबुक एरर: उपभोक्ता बेहद पतली, अल्ट्रा पोर्टेबल नोटबुक’ ऐसे सन 2008 में एप्पल द्वारा लांच किया गया.
  • ‘मैकबुक: उपभोक्ता, बेहद पतली, अल्ट्रा पोर्टेबल नोटबुक’ इसके बाद सन 2015 में लांच किया
  • ‘आईमैक प्रो: उपभोक्ता, ऑल इन ओने डेस्कटॉप कंप्यूटर‘ जिसे सन 2017 में एप्पल कंपनी के द्वारा मार्किट में लाया गया.

इसके आलावा भी बहुत से छोटे बड़े उपकरण है जो एप्पल अलग से बेचता है. जिसमे मैजिक हाउस, मैजिक ट्रैकपैड, लैदर कीबोर्ड, चार्ज केबल, एडेप्टर, इत्यादि आ जाते है.

CEO Full Form in Hindi

एप्पल कंपनी के आईपैड (iPad’s of Apple)

एप्पल  कंपनी ने सबसे पहले सन 2001 में आईपैड डिजिटल संगीत प्लेयर को शुरू किया था. इसके कई अद्यतन मॉडल 2015 तक लगभग 400 मिलियन इकाइयों मैं बीच चूका था.

एप्पल कंपनी ने नाइकी किट के साथ साझेदारी कर रखी है. नाइकी की वेबसाइट और itunes के साथ सिंक्रोनाइज और निगरानी मैं बहुत ही मदद करता है.

सन 2017 के अंत में एप्पल ने अपने आईपैड नैनो तथा आईपैड का मॉडल को बंद कर दिया और उसके बाद अब जब भी कोई आईपॉड खरीदना चाहता है तो उसे आईपॉड टच ही दिए जाते है.

Apple के अन्य फुल फॉर्म्स

Apple के और भी बहुत से फुल फॉर्म है जिनमे से एक “Ariane Passenger PayLoad Experiment” है जिसे हिंदी भाषा में “एरियन पैसेंजर पेअलाड एक्सपेरिमेंट” जाना जाता है.

  • A – Ariane
  • P – Passenger
  • P – Pay
  • L – Load
  • E – Experiment

एप्पल के और भी अलग अलग फुल फॉर्म हेयर जो इस प्रकार है.

  • Apple – Active Programme Promoting Lifestyle Education.
  • Apple – Application for Passport on-Line Electronic System.
  • Apple – Ariane Passenger PayLoad Experiment.
  • Apple – Apple PugetSound Program Library Exchange etc.

आज आपने क्या सीखा

आज हमने इस आर्टिकल मैं Apple Full Form, Apple ka Full Form, Apple Full Form in Hindi, Apple का मतलब, Apple क्या है. Apple से सम्बंधित और भी बहुत सी जानकारियां हमने इस आर्टिकल में दी है.

अगर आपने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आपको Apple Full Form का पता लग गया होगा। लेकिन अगर आपके पास अभी भी कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.

दोस्तों अगर आपको हमारा आर्टिकल Apple Full Form पसंद आया तो आप ऐसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे. तांकि वो भी इसका फायदा उठा पाए.

यदि आप और भी ऐसी अच्छी अच्छी जानकारियों को जानना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग SandeepSEO पर विजिट करते रहे.

FAQ

Apple का फुल फॉर्म है?

Apple (एप्पल) का Full Form “Apple PugetSound Program Library Exchange” होता है।

Apple की शुरुआत कब हुई?

Apple को 1 अप्रैल सन 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव तथा vojinyak रोनाल्ड वेन ने शुरू किया था.

Apple का हिंदी अर्थ?

Apple (PugetSound Program Library Exchange) का हिंदी अर्थ जिसे अपनी भाषा में “Apple PugetSound प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज” के नाम से जाना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!